India These Days

a new blog about India and Indians, latest news about india, politics, travel, fashion and entertainment

Full width home advertisement

Travel the world

Climb the mountains

Post Page Advertisement [Top]

ऐसी है अनोखी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

ऐसी है अनोखी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

Unseen Images of Vande Bharat Express Train



वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (vande bharat express train) जो कुछ लोगों द्वारा वंदे मातरम एक्सप्रेस ट्रेन (vande matram express train) के नाम से प्रचारित की जा रही थी पटरियों पर दौड़ने लगी है। इस खूबसूरत वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (vande bharat express train) को देखकर लोग प्रसन्न भी हैं और अचंभित भी। प्रसन्न इसलिए क्योंकि यह हमारे देश में चल रही है और अचंभित इसलिए कि इतनी अत्याधुनिक ट्रेन हमारे देश में चल रही हैं। अब बहुत सारी खूबियां जो इस ट्रेन में है। सामने आ चुकी है। इसकी अत्याधुनिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रशंसनीय हैं। यहां आपके सामने कुछ तस्वीरों के माध्यम से हम इसके विषय में जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं। 





वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर आप भारत का झण्डा छपा हुआ देख सकते हैं। 
अभी तक तो यह ट्रेन बाहर से देखने में बहुत साफ और सुंदर नजर आती हैं किंतु इसकी सुंदरता का लगातार बने रहना इसके रखरखाव पर निर्भर करता है। यदि रेलवे कर्मचारियों के साथ-साथ यात्री भी किसी साफ रखने में 7 दिन तो यह सुंदरता बनी रहेगी।


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की खिड़कियों के बीच जगह कम रखी गई है।



डिज़ाइन के मामले में सफ़ेद रंग की ये वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बाहर से पुरानी ट्रेनों से काफी बेहतर दिखाई देती है।

अब बात करते हैं इसकी सीटों की। इसकी सीटें आरामदायक हैं। सीटों के दोनों और आर्म्रेस्ट लगे हुए हैं। सीटों की सुंदरता की बात करें तो यह बेहतर नजर आती हैं। इससे अधिक तो इस इन सीटों के विषय में इस पर बैठने वाले यात्री बता सकते हैं कि यह कितनी आरामदायक हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करते यात्री

वंदे भारत एक्सप्रेस की हाई नैक सीटें

वंदे भारत एक्सप्रेस की साफ़ सुन्दर सीटें
ट्रेन में शताब्दी और राजधानी ट्रेन की तरह बीच में टेबल भी दी गई है, किंतु यह टेबल थोड़ा बेहतर है जिसे आप फोल्ड भी कर सकते हैं। इस मेज को खोलकर आप प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए अपनी सीट को मेज तक आगे ना खींच पाने की खीज आपको नहीं होगी।

मेज के किनारों को आप फोल्ड करके बंद कर सकते हैं
फोल्ड की गई मेज

मनोरंजन के लिए हर सीट पर एक स्क्रीन लगी होगी यह स्क्रीन आपको अगली सीट की पीठ पर नजर आएगी। इसमें आप अपना हेडफोन भी कनेक्ट कर सकते हैं। यहां आपको अपने फोन टैब या लैपटॉप को चार्ज करने के लिए सॉकेट भी मिलेगा। एक यूएसबी सॉकेट भी दिया जाएगा।

सीट पर लगी स्क्रीन
वंदे भारत ट्रेन में परोसा गया भोजन आईआरसीटीसी द्वारा था। इसमें भोजन की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा गया। जिसमें आपको खाने के लिए खूब सारे चुनाव थे। भोजन, नाश्ता, चाय, सूप यानि आपका सारा सफर खाते पीते ही निकल जाएगा। इसे आप शताब्दी (shatabdi train) का पुनर्जन्म भी कह सकते हैं।


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में परोसा गया भोजन


ट्रेन में परोसा गया नाश्ता 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चाय के साथ दिए गए बिस्किट




ट्रेन में परोसा गया सूप
कोच में दोनों और एक स्क्रीन लगी है जिस पर आप आने वाले स्टेशंस की जानकारी देख सकते हैं। जरूरी सूचनाएं इसी स्क्रीन पर प्रसारित होती रहेंगी।


कोच में लगी हुई स्क्रीन

वंदे भारत ट्रेन का यह टॉयलेट अभी तक तो साफ सुथरा लग रहा है आगे कितना साफ सुथरा रहेगा यह निर्भर करता है यात्रियों पर।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का टॉयलेट

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लोको पायलट के कक्ष के भीतर का दृश्य 


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लोको पायलट का कक्ष बाहर से

यहां दी गई फोटो vande bharat express delhi to katra route की हैं। हम आशा कर सकते हैं कि सभी लोग अर्थात सभी यात्री वंदे भारत एक्सप्रेस को साफ सुथरा रखने में अपना अपना योगदान देंगे ताकि यह ट्रेन उनका गर्व बनी रहे।












No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]