India These Days

a new blog about India and Indians, latest news about india, politics, travel, fashion and entertainment

Full width home advertisement

Travel the world

Climb the mountains

Post Page Advertisement [Top]

क्या है कैब और एनआरसी, यहां समझें

क्या है कैब और एनआरसी, यहां समझें

CAB And NRC difference In Hindi: CAB (Citizenship Amendment Bill) यानि नागरिकता संशोधन विधेयक राष्ट्रपति की मुहर लगने और संसद में पास होने के बाद अब एक कानून बन चुका है। पहले ये मात्र एक विधेयक था किन्तु अब ये पूर्ण रूप से कानून का रूप ले चुका है और अब इसका नाम हो चुका है CAA (Citizenship Amendment Act) नागिरकता संशोधन कानून। इस समय इसका देशभर में विरोध किया जा रहा है। 

NRC (National Citizen Register) या नैशनल सिटिजन रजिस्टर अभी पूरे देश में लागू नहीं हुआ। ये अभी केवल असम प्रदेश में ही लागू हुआ है। इस अंतर्गत भारत में रह रहे अवैध प्रवासियों को बाहर निकालने की प्रक्रिया चलायी जा रही है। यहां इस लेख में हम इस विषय पर आपके द्वारा पूछे जा रहे प्रश्नों के उत्तर दे रहे हैं। 

CAA क्या है?
इस कानून यानि CAA के तहत उन लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान या बांग्लादेश से आए हैं और हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध धर्म से जुड़े हुए हैं और इन्हें वहाँ धर्म के नाम पर प्रताड़ित किया गया है। इसमें किसी भी देश के मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोग शामिल नहीं है और न ही श्रीलंका के हिंदू भी शामिल है। इसका कारण ये है कि श्रीलंका में हिंदुओं को कोई परेशानी नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]